June 17, 2021

vedicexpress

vedicexpress

40 की उम्र में पुरुषों को फिट और स्वस्थ रहने के लिए डाइट टिप्स और फूड हैबिट्स का पालन करना चाहिए

40 की उम्र में पुरुष कैसे फिट और स्वस्थ रह सकते हैं

अपने 40 की उम्र में स्वस्थ रहें, क्योंकि वे नए 20 हैं। खैर, यह महज एक बयान की तरह लग सकता है, लेकिन हाँ यह एक सच्चाई है। लेकिन जब आप 40 के निशान को पार करते हैं तो अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है। 40 के बाद होने वाली सबसे आम स्वास्थ्य समस्याएं उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर, पूर्व-मधुमेह, मोटापा, चयापचय सिंड्रोम और उच्च रक्तचाप हैं। और इनसे बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप क्या खाते हैं और कब खाते हैं, इस पर ध्यान दें।

40 की उम्र में पुरुषों की पोषण संबंधी आवश्यकताएं

पुरुषों को अपने 40 उम्र में अच्छी तरह से संतुलित पोषण की आवश्यकता होती है, विशेष रूप से एक जो ताकत, सहनशक्ति और उम्र बढ़ने को धीमा करने के लिए एक एंटीऑक्सिडेंट युक्त आहार पर ध्यान केंद्रित करता है। पोषण के मुख्य क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए हृदय स्वास्थ्य, प्रजनन स्वास्थ्य और मांसपेशियों का स्वास्थ्य भी है। चूंकि चयापचय हर दशक में धीमा हो जाता है, इसलिए अपने वजन और शरीर को अच्छी तरह से प्रबंधित करने के लिए अतिरिक्त देखभाल की जानी चाहिए। आहार में मुख्य रूप से अच्छे प्रोटीन, स्वस्थ वसा, साबुत अनाज, पर्याप्त फाइबर, भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट युक्त सब्जियां और फल शामिल करने और अच्छे तरल पदार्थ के सेवन पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। इसमें बेहतर स्वास्थ्य के लिए अच्छी तरह से संरचित भोजन समय और सभी भोजन में संतुलन सुनिश्चित करने पर विशेष ध्यान दिया जा सकता है।

आवश्यक सावधानियां

अच्छे पोषण के अलावा, पर्याप्त नींद, जलयोजन और नियमित शारीरिक व्यायाम, अच्छा तनाव प्रबंधन, कैफीन में कटौती और धूम्रपान और शराब पीना (या कम से कम इसे बहुत कम करना) महत्वपूर्ण है। वजन प्रबंधन कई स्वास्थ्य को रोक सकता है विकार भी। जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों को रोकने के लिए नियमित रूप से संपूर्ण स्वास्थ्य जांच पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। समय-समय पर स्वास्थ्य जांच कई समस्याओं को दूर कर सकती है और समस्याओं को कंपाउंडिंग से निपटने में मदद कर सकती है।

क्या खाना है?

खाने में मुख्य रूप से अच्छे प्रोटीन, साबुत अनाज, अच्छे वसा, फाइबर और तरल पदार्थ पर ध्यान देना चाहिए, मुख्यता शाकाहारी भोजन.

अच्छा प्रोटीन

इस आयु वर्ग में वनस्पति स्रोतों से प्रोटीन, दुबला मांस, अंडे, ओमेगा -3 समृद्ध वसायुक्त मछली, नट्स और कम वसा वाले डेयरी के बहुत सारे लाभ हो सकते हैं। इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि प्रतिदिन शरीर के वजन के हिसाब से 1 ग्राम प्रोटीन का सेवन करें और इसे ज़्यादा न करें।