November 29, 2021

vedicexpress

vedicexpress

इंदौर में सड़क पर कार में लगी: लैंड रोवर को गैरेज ले जा रहा था मैकेनिक, अचानक इंजन से धुआं उठा और लपटें भड़क उठीं

इंदौर बाईपास पर चलती लग्जरी कार लैंड रोवर में अचानक आग लग गई। देखते ही देखते आग की लपटें निकलने लगीं। फायर ब्रिगेड के पहुंचने के पहले कार पूरी तरह जल गई। हादसे में कोई जनहानि नहीं हुई है। कार की कीमत करीब एक करोड़ रुपए बताई गई है। घटना शुक्रवार दोपहर इंदौर बायपास बंगाली चौराहे के पास की है।

गाड़ी में मौजूद मैकेनिक ने बताया कि कार में करीब 20 लीटर से ज्यादा डीजल था। इस कारण से विस्फोट की आशंका थी। जैसे ही लपटें निकलीं, ड्राइवर ने तुरंत गाड़ी से निकलकर जान बचाई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने आसपास से जा रहे लोगों को दूर किया। फायर ब्रिगेड ने पहुंचकर आग पर काबू पाया।

आधे घंटे पहले ही कार मालिक ने मैकेनिक को बुलाया था
गाड़ी मालिक रंजन सोलंकी के मुताबिक वह सुबह महू स्थित घर से लैंड रोवर MP-09-NW-0004 से इंदौर के लिए निकले थे। रास्ते में गाड़ी बंद हो गई। उन्होंने मैकेनिक को फोन कर समस्या बताई। मैकेनिक ने गाड़ी चला कर इंदौर लाने के लिए कहा। इस पर रंजन ने मना कर दिया। रंजन ने मैकेनिक को ही गाड़ी टो करके लाने के लिए कहा। कुछ देर में मैकेनिक आया। रंजन चाबी मैकेनिक को देकर दूसरी गाड़ी से MG रोड स्थित ऑफिस निकल गए।

गुरुवार को गाड़ी ठीक कर लाकर दी थी
रंजन के मुताबिक गाड़ी काफी समय से खराब थी। पैसे देने के बाद भी मैकेनिक ठीक नहीं कर रहा था। गुरुवार दोपहर जब मैकेनिक गाड़ी देने आया, तब भी इंजन में से धुआं उठ रहा था। मैकेनिक ने कहा था कि आप एक दिन चलाएं, इसे कल ठीक कर दूंगा।

गाड़ी को जल्द ठीक करने में गलती
लग्जरी गाड़ी के इंजीनियर संदीप परिहार ने भास्कर को बताया कि इस रेंज की गाड़ी में अचानक आग नहीं लगती। आशंका है कि मैकेनिक ने जल्दबाजी में गलत वायरिंग कर दी होगी। वहीं, आजकल बाजारों में सभी लग्जरी गाड़ियों के लिए एक स्कैनर है, जिसकी सहायता से गाड़ी को आसानी से चेक कर सकते हैं।

यह स्कैनर टैबलेट के अंदर बना हुआ सॉफ्टवेयर है। जिसे स्टीयरिंग के नीचे बने प्लग में लगाते ही वह गाड़ी की समस्याएं बता देता है। यदि लंबे समय से गाड़ी खड़ी थी, तो मैकेनिक को स्कैनिंग करके देख लेना था।