January 18, 2022

vedicexpress

vedicexpress

भोपाल में मास्क को लेकर फिर सख्ती:रात में न्यू मार्केट पहुंचे कलेक्टर-एसीपी, बिना मास्क घूम रहे लोगों पर ऑन स्पॉट फाइन

राजधानी भोपाल में कोरोना पॉजिटिव का आंकड़ा डेढ़ सौ पार हो गया है। बावजूद लोग मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर लापरवाह है। बुधवार रात 8.30 बजे जब कलेक्टर अविनाश लवानिया और एसीपी सचिन अतुलकर न्यू मार्केट पहुंचे तो उन्हें बिना मास्क घूमने कई लोग दिखाई दिए। इसके चलते कलेक्टर-एसीपी ने ऑन स्पॉट ही जुर्माना किया। कार्रवाई के दौरान पूर्व विधायक सुरेंद्र सिंह समर्थकों के साथ अलाव तापते और मूंगफली खाते मिले। इस दौरान उन्होंने व समर्थकों ने मास्क नहीं लगाया था। कलेक्टर और एसीपी ने मास्क पहनने की समझाईश दी और आगे बढ़े।

करीब पौन घंटा कलेक्टर-एसीपी न्यू मार्केट में घूमे। इस दौरान उन्होंने दुकानों पर मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग लिखे स्टीकर भी चस्पाए। हालांकि, कलेक्टर-एसीपी के मार्केट में पहुंचने से पहले ही पुलिस और प्रशासन का अमला बिना मास्क घूमने वालों पर कार्रवाई कर रहा था। नगर निगम के अमले ने दिनभर में 648 लोगों पर जुर्माना किया। अरेरा हिल्स थाना क्षेत्र में सबसे कम एक चालान काटा गया। वहीं, तलैया थाना क्षेत्र पुलिस ने सबसे ज्यादा 90 चालान काटे। पुलिस ने कार्रवाई के दौरान 69 हजार 620 रुपए वसूले।

बहाने नहीं चले, देना पड़ा जुर्माना

कार्रवाई के दौरान बिना मास्क के घूमते पकड़ाए लोगों ने बहाने भी खूब बनाए। किसी ने कहा कि जेब में रखा था, तो कोई कुछ खाने की बात कहने लगा, लेकिन उनकी एक न चली और जुर्माना देना ही पड़ा। कलेक्टर लवानिया और एसीपी अतुलकर ने सख्त हिदायत दी कि बिना मास्क के न घूमे। वरना जुर्माने की कार्रवाई होगी। वहीं, व्यापारी लापरवाही करते हैं तो दुकान सील की जा सकती है। न्यू मार्केट व्यापारी महासंघ के अध्यक्ष सतीश गंगराड़े और सचिव अजय देवनानी ने कलेक्टर-एसीपी को आश्वस्त किया कि अब बिना मास्क के किसी भी ग्राहक को सामान नहीं देंगे।

टीम बोली- आप ही फैला रहे कोरोना

न्यू मार्केट स्थित खेड़ापति हनुमान मंदिर के पास चेकिंग कर रही टीम को जब कई लोग बिना मास्क के नजर आए, तो उसने लोगों को खूब खरी-खोटी सुनाई। लोगों से कहा कि आप ही कोरोना फैला रहे हैं।

दिन में गायब टीमें, कलेक्टर-एसीपी के आते ही अलर्ट हुई

मंगलवार को हुई जिला क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में फैसला हुआ था कि मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ दो सौ रुपए जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी, लेकिन बुधवार शाम तक ऐसा नहीं देखने को मिला। बाजारों में मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग गायब हो चुकी थी। बाजारों में 40 % लोग बिना मास्क के घूमते मिले। सोशल डिस्टेंसिंग पूरी तरह गायब मिली।

दोपहर के समय दैनिक भास्कर ने जब बाजारों में नजर दौड़ाई, तो हालात बुरे नजर दिखाई दिए। न्यू मार्केट में सोशल डिस्टेंसिंग का बिल्कुल पालन नहीं किया जा रहा था। अधिकांश लोग मास्क नहीं लगाए मिले। बिना मास्क के व्यापारी भी मिले। यही हाल शहर के अन्य बाजारों का रहा। चौक बाजार, जुमैराती, जनकपुरी, हनुमानगंज, घोड़ा नक्कास में भी दिखाई दिए। एमपी नगर, 10 नंबर मार्केट, बिट्‌ठन मार्केट आदि बाजारों में भी यही स्थिति रही, लेकिन रात में कलेक्टर और एसीपी के आते ही टीमें अलर्ट हो गई और कार्रवाई करने लगी।

चेकिंग प्वाइंट पर पुलिस, प्रशासन की टीम नदारद

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान पुलिस की टीमें भी बिना मास्क पहनने वालों पर कार्रवाई कर रही थीं। लेकिन, बुधवार को पुलिस की टीमें कहीं भी ऐसी कार्रवाई करती नहीं मिली। एमपी नगर बोर्ड आफिस चौराहे पर पुलिसकर्मी तैनात मिले, लेकिन वे सिर्फ ट्रैफिक व्यवस्था देखते रहे। पुलिस के सामने ही बिना मास्क के लोग गुजरते रहे।

ये करें, ताकि संक्रमण न फैले

  • घर से बाहर निकले तो मुंह पर मास्क जरूर लगाएं।
  • हाथों को सैनिटाइज करते रहे या फिर धोएं।
  • सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करें।
  • भीड़ वाले इलाकों में जाने से बचें।