January 18, 2022

vedicexpress

vedicexpress

बैठक में शिक्षा मंत्री ने कहा- 8वीं तक के स्कूल बंद कराइए; CM बोले- अभी दो-तीन दिन रुको

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को समीक्षा बैठक में कहा है कि प्रदेश में फिलहाल पाबंदियां नहीं बढ़ाई जाएंगी। बच्चों के स्कूल बंद होंगे या नहीं, इसका फैसला भी दो-तीन दिन के लिए टाल दिया गया है। बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि फिलहाल कोरोना के जो आंकड़े सामने आ रहे हैं, उस हिसाब से सख्त कदम उठाने की जरूरत नहीं है। मास्क लगाने को लेकर सख्ती बढ़ाई जाए। स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि आठवीं तक के स्कूल बंद कराए जाएं। इस पर सीएम बोले- इसके लिए अभी दो-तीन दिन इंतजार करना चाहिए।

बैठक में मंत्री, सभी कलेक्टर, SP, कमिश्नर, IG और प्रभारी अधिकारी हिस्सा ले रहे हैं। प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण की समीक्षा की जा रही है। इधर, जनसंपर्क विभाग के प्रमुख सचिव राघवेंद्र सिंह की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके बाद मुख्यमंत्री ने विभाग की समीक्षा बैठक निरस्त कर दी है। राघवेंद्र सिंह इंदौर रवाना हो गए हैं।

मध्यप्रदेश में 24 घंटे में 2317 संक्रमित मिले हैं। इंदौर में 645, भोपाल में 489, ग्वालियर में 328 तो जबलपुर में 192 नए संक्रमित मिले। इन्हीं चार शहरों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं और यही प्रदेश के सबसे बड़े हॉटस्पॉट भी हैं। ग्वालियर में जज भी पॉजिटिव आए हैं। भोपाल में 27 बच्चे संक्रमित मिले हैं। उज्जैन में 93 और रतलाम में 44 मरीज आए हैं।

भोपाल के पूर्व सांसद आलोक संजर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। पूर्व सांसद ने बताया कि उनको गले मे खराश और एक दिन हल्की सी खांसी आई थी। जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वह होम आइसोलेशन में हैं। संजर पहली लहर में सितंबर 2020 में संक्रमित हो चुके हैं। तब उनको लंबे समय तक हॉस्पिटल में भर्ती रहना पड़ा था। उनको वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके हैं। भोपाल में कोलार हॉटस्पॉट बनता जा रहा है। यहां 210 संक्रमित मिले हैं। गोविंदपुरा में 112 ओर बैरागढ़ में 56 मरीज मिले हैं।

ग्वालियर में जज भी संक्रमित

ग्वालियर में संक्रमितों में JAH के 7 डॉक्टर, MITS की विभागाध्यक्ष व उनके पति, GRP थाने में पदस्थ आरक्षक सहित 13 जवान, SAF के 2 जवान, CRPF कैंप के 3 जवान, कलेक्ट्रेट में पदस्थ ऑपरेटर, स्मार्ट सिटी के PRO समेत तीन मरीज शामिल हैं। इसके अलावा ADJ कोर्ट के एक न्यायाधीश भी संक्रमित निकले हैं। राहत की बात यह है कि जिले में कोरोना के 20 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं। इसमें से सिर्फ एक मरीज को ही ऑक्सीजन देनी पड़ रही है। यह मरीज अस्थमा के रोग से पीड़ित है।

आरएसएस का कार्यक्रम रद्द

16 जनवरी को जबलपुर में होने वाला राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, महाकोशल प्रांत का स्वातंत्र्य नाद कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है। इस प्रांत शिविर में महाकोशल इलाके के सभी स्वयंसेवकों को जुटना था। अब सिर्फ सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत पूर्व से तय यात्रा क्रम के अनुसार 16 जनवरी को सुबह करेली पहुंचेंगे। नर्मदा परिक्रमा पर निकले संत स्वामी उत्तमजी से भेंट करेंगे। जबलपुर में कुछ स्वयंसेवक परिवारों से मुलाकात करेंगे। 17 जनवरी की सुबह रवाना हो जाएंगे।

  • भिंड में मिले 5 पॉजिटिव में से एक अंगोला, एक दिल्ली और दो लोग ग्वालियर से लौटे थे। संक्रमित मिले एक युवक के घर उसकी बहन आई थी। मुरैना में 29 पॉजिटिव मिले हैं।
  • सागर में 122 नए कोरोना संक्रमित मिले। BMC कैम्पस हॉटस्पॉट बन गया है। यहां 8 नए संक्रमित मिले हैं। UTD और विवेकानंद कैंपस में भी पॉजिटिव मिले। ग्रामीण क्षेत्रों में शाहगढ़ में में 6, देवरी और नरयावली में भी केस मिले हैं।

ओरछा मंदिर में दर्शनाथियों की लिमिट फिक्स

कोरोना की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए ओरछा मंदिर में दर्शन व्यवस्था में बदलाव कर दिया गया है। कलेक्टर नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने श्री रामराजा मंदिर ओरछा में बदली व्यवस्था को लेकर आदेश जारी कर दिए हैं। आदेश में 7 बिंदुओं को शामिल किया गया है। मंदिर में सिर्फ एक हजार भक्तों को रोजाना एंट्री मिलेगी। सुबह 500 और शाम को 500 भक्त रामराजा के दर्शन कर सकेंगे। दर्शन के लिए ऑनलाइन पंजीयन की व्यवस्था की गई है। यह आदेश 13 जनवरी 2022 से आगामी आदेश तक प्रभावशील रहेगा।

कलेक्टर और आईजी को लगा बूस्टर डोज

कलेक्टर अविनाश लवानिया, आईजी ग्रामीण इरशाद वली और जिला पंचायत सीईओ विकास मिश्रा के साथ जिला प्रशासन के अधिकारियों ने बूस्टर डोज लगवाया। कलेक्टर परिसर पर विशेष रूप से सजाया गया है।

कलेक्टर अविनाश लवानिया, आईजी ग्रामीण इरशाद वली और जिला पंचायत सीईओ विकास मिश्रा ने लगवाया बूस्टर डोज।

कलेक्टर अविनाश लवानिया, आईजी ग्रामीण इरशाद वली और जिला पंचायत सीईओ विकास मिश्रा ने लगवाया बूस्टर डोज।