January 18, 2022

vedicexpress

vedicexpress

MP में अगले तीन दिन कंपकंपाएगी ठंड

MP में ठंड ने कंपकंपा दिया है। बुधवार की रात भोपाल, इंदौर, ग्वालियर समेत 22 से ज्यादा शहरों में पारा 10 डिग्री के नीचे रहा। अगले 3 दिन तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा। मौसम विभाग की माने तो अगले 24 घंटे में शीतलहर और घने कोहरे के साथ कड़ाके की ठंड रहेगी।

बुधवार की रात धार और पचमढ़ी सबसे ठंडे रहे। धार में 5.5 डिग्री और पचमढ़ी में तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिक डॉ. पीके साहा ने बताया कि, 15 जनवरी तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से ऐसा होगा। नए सिस्टम से बारिश के आसार नहीं बन रहे हैं।

जम्मू के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ (पाकिस्तान से आने वाली हवाएं) एक चक्रवातीय गतिविधियों के रूप में ट्रफ बनी हुई थी। इसके कारण हरियाणा के ऊपर चक्रवातीय गतिविधियां सक्रिय रहीं। इससे मध्यप्रदेश के कई जिलों में बारिश हुई। यह सिस्टम खत्म हो गया है। मौसम साफ हाेने से ठंड बढ़ गई है।

24 घंटे में ऐसा रहेगा मौसम

  • शीतलहर चलेगी : इंदौर, धार, रतलाम, सागर, सिवनी, बैतूल, खंडवा, खरगोन, शाजापुर, रतलाम, उज्जैन, दतिया, गुना और श्योपुरकलां।
  • घने कोहरे के आसार : ग्वालियर और चंबल संभाग समेत शाजापुर, उज्जैन, रतलाम, नीमच, मंदसौर, बालाघाट, टीकमगढ़, छतरपुर और सागर।

2 डिग्री तक कम हुआ तापमान
प्रदेश के कई शहरों में रात के तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हुई है। चार प्रमुख शहरों की बात करें तो ग्वालियर में तापमान 6.1 डिग्री रहा। वहीं, इंदौर में 7.4, भोपाल में 7.7 और जबलपुर में 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इन शहरों में भी कड़ाके की ठंड
बुधवार की रात धार में तापमान 5.5, पचमढ़ी में 6.0, सागर में 6.4, रतलाम में 6.5, गुना में 6.8, टीकमगढ़ में 7.2, दतिया और खरगोन में 7.4, खजुराहो में 7.6, शाजापुर में 7.7, उज्जैन और राजगढ़ में 8.0, रीवा में 8.6, दमोह और मंडला में 9.0, खंडवा में 9.4, बैतूल में 9.5, सतना और सिवनी में तापमान 9.6 डिग्री रहा।