*जहां दूसरों से उम्मीदें खत्म हो जाती हैं, वहां से मोदी की गारंटी शुरू होती है* *प्रधानमंत्री ने वर्चुअली किया म.प्र. समेत पांच राज्यों में विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ*

Picture of vedicexpress

vedicexpress

 

*प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने शनिवार को मध्यप्रदेश समेत पांच राज्यों में विकसित भारत संकल्प यात्रा का वर्चुअली शुभारंभ किया*
——————————————————–
*जहां दूसरों से उम्मीदें खत्म हो जाती हैं, वहां से मोदी की गारंटी शुरू होती है*
*प्रधानमंत्री ने वर्चुअली किया म.प्र. समेत पांच राज्यों में विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ*
*विकसित भारत संकल्प यात्रा को मुख्यमंत्री ने उज्जैन, प्रदेश अध्यक्ष ने पन्ना में दिखाई हरी झंडी*
*- श्री नरेंद्र मोदी जी*
उज्जैन, दिनांक 16/12/2023। मेरे परिवारजनों, हमारी सरकार परिवार के सदस्य की तरह आपकी हर चिंता कम करने का प्रयास कर रही है। जब कोरोना का संकट आया, तो हमारी सरकार ने 20 करोड़ महिलाओं के बैंक खाते में हजारों करोड़ रुपए ट्रांसफर किये। हर व्यक्ति को कोरोना की मुक्त वैक्सीन लगवाना सुनिश्चित किया। यह हमारी ही सरकार है जिसने कोरोना काल में हर गरीब को मुफ्त राशन देने के लिए योजना शुरू की। यह हमारी ही सरकार है जिसने कोरोना काल में छोटे उद्योगों को बचाने के लिए लाखों करोड़ रुपए की मदद भेजी। साथियां, जहां दूसरों से उम्मीदें खत्म हो जाती हैं, वहां से मोदी की गारंटी शुरू होती है। यह बात प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने शनिवार को मध्यप्रदेश समेत पांच राज्यों में विकसित भारत संकल्प यात्रा का वर्चुअली शुभारंभ करते हुए कही। प्रधानमंत्री जी ने कहा कि मुझे तो गांव के गरीब व्यक्ति तक, शहरों की झुग्गी झोपड़ी तक सरकार की सभी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है और बिना किसी मुश्किल के पहुंचाना है। इसलिए यह मोदी की गारंटी वाली गाड़ी चल पड़ी है। यह गाड़ी आपके लिए है, इसलिए आप अधिक से अधिक संख्या में इससे जुड़ें और इस कार्यक्रम को सफल बनाएं। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने उज्जैन में एवं प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा ने पन्ना से यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
*यात्रा की कमान देशवासियों के हाथों में*
कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा को हरी झंडी भले ही मैंने दिखाई है, लेकिन सच्चाई यह है कि आज देशवासियों ने इस यात्रा की कमान संभाल ली है। लाभार्थियों की बातचीत से यह दिखता है कि देश का जनमन इस यात्रा को लेकर कितना ज्यादा उत्साहित है। जिस जगह यात्रा खत्म होती है, वहां से दूसरे गांव या शहर के लोग इस यात्रा के अगुवाई करने पहुंच जाते हैं। मुझे पता चला है कि मोदी की गारंटी वाली गाड़ी के स्वागत सत्कार की भी एक बड़ी स्पर्धा चल रही है, होड़ मची है। लोग नए-नए तरीके से स्वागत कर रहे हैं। नौजवान साथी गाड़ी के साथ सेल्फी खींचते हैं और उसे सोशल मीडिया पर अपलोड भी करते हैं। लोग बड़ी संख्या में विकसित भारत के एंबेसडर बन रहे हैं। गांव हो या शहर, बड़ी संख्या में लोग क्विज कांपिटीशन में भाग ले रहे हैं। इस प्रतियोगिता के माध्यम से लोग न सिर्फ पुरस्कार जीत रहे हैं बल्कि नई-नई जानकारियां भी प्राप्त कर रहे हैं।
*देश के कोने-कोने में पहुंच रही मोदी की गारंटी वाली गाड़ी*
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि इस यात्रा के शुरू होने के बाद यह चौथी बार है जब मैं वर्चुअली इस यात्रा से जुड़ रहा हूं। उन्होंने कहा कि विकसित भारत के संकल्प के साथ मोदी की गारंटी वाली गाड़ी देश के कोने-कोने में पहुंच रही है। इस यात्रा को शुरू हुए एक महीना पूरा हो चुका है और इस एक महीने में यह यात्रा हजारों गांवों के साथ-साथ डेढ़ हजार शहरों में भी पहुंच चुकी है। इनमें से अधिकतर छोटे शहर हैं, और कस्बे हैं। आज से राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में भी इस यात्रा का शुभारंभ हो गया है, जिनमें चुनाव आचार संहिता की वजह से अब तक यह यात्रा शुरू नहीं हो पाई थी। प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरा हर राज्य की नई सरकारों से आग्रह है कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का अपने राज्य में तेजी से विस्तार करें।
*विकसित भारत के संकल्प में शहरों की बड़ी भूमिका*
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि पिछले कार्यक्रमों में ज्यादातर मैंने ग्रामीण क्षेत्रों से जुड़े लोगों से संवाद किया था। उनकी बातें सुनकर मन में बहुत आनंद हो रहा था कि सरकार की योजनाएं गांवों तक, गरीबों के घरों तक पहुंच रही हैं। श्री मोदी ने कहा कि विकसित भारत के संकल्प में हमारे शहरों की बहुत बड़ी भूमिका है। आजादी के बाद विकास का दायरा देश के कुछ बड़े शहरों तक सीमित रहा। लेकिन आज हम देश के टीयर-2 और टीयर-3 शहरों के विकास पर बल दे रहे हैं। देश के 6 करोड़ छोटे शहर ही विकसित भारत की भव्य इमारत को सशक्त करने वाले हैं। इसलिए अमृत मिशन हो, या स्मार्ट सिटी मिशन इनके तहत छोटे शहरों में मूल सुविधाओं को बेहतर बनाया जा रहा है। कोशिश यही है कि वाटर सप्लाई हो, ड्रेनेज और सिविल सिस्टम हो, ट्रैफिक सिस्टम हो, शहरों में सीसीटीवी कैमरा का नेटवर्क हो, इन सभी को लगातार अपग्रेड किया जाए। स्वच्छता, पब्लिक टॉयलेट, एलइडी स्ट्रीट लाइट जैसी सुविधाओं पर शहरों में इन पर भी पहली बार इतने व्यापक स्तर पर काम हुआ है और इसका सीधा प्रभाव ईज ऑफ लिविंग पर पड़ा है, ईज ऑफ ट्रैवल पर हुआ है, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस पर हुआ है। शहरों में रहने वाले गरीब हों या फिर न्यू मिडिल क्लास के लोग हों, जो अभी-अभी गरीबी से बाहर निकले हैं, मिडिल क्लास हो या संपन्न परिवार हो, हर किसी को इन बढ़ती हुई सुविधाओं का लाभ मिल रहा है।
*हर वर्ग का सहारा बन रही सरकार की योजनाएं*
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने कहा कि हमारे रेहड़ी, ठेले, पटरी, फुटपाथ पर काम करने वाले जो साथी हैं, वो कोरोना के महासंकट के बाद नाउम्मीद हो चुके थे। उनको लगता था कि ऐसे ही गुजारा करना पड़ेगा, कुछ होने वाला नहीं है। लेकिन इन साथियों को पहली बार बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने का सौभाग्य हमारी सरकार को मिला है। आज पीएम स्वनिधि योजना से इन साथियों को बैंकों से सस्ता और आसान लोन मिल रहा है। देश में 50 लाख से अधिक ऐसे साथियों की बैंकों से मदद मिल चुकी है। इस यात्रा के दौरान भी सवा लाख साथियों ने मौके पर ही इस योजना के लिए आवेदन किया है। श्री मोदी ने कहा कि पीएम सुनिधि योजना के 75 प्रतिशत से अधिक लाभार्थी दलित, पिछड़े, आदिवासी समाज के साथी हैं और इनमें भी करीब 45 प्रतिशत लाभार्थी हमारी बहनें हैं। श्री मोदी जी ने कहा कि 60 वर्ष की आयु के बाद भी सबको सुरक्षा कवच मिले, इसके लिए हमारी सरकार ने गंभीरता से काम किया है। अटल पेंशन योजना से अभी तक देश के 6 करोड़ साथी जुड़ चुके हैं। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना भी शहर में रहने वाले गरीबों के लिए बहुत बड़ी उम्मीद बनी है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत शहरी गरीबों को 2 लाख रूपए तक का बीमा कवर मिलता है। हमारी सरकार इन दोनों योजनाओं के माध्यम से लोगों को अब तक 17 हजार करोड रुपए की क्लेम राशि इन परिवारों को दे चुकी है। श्री मोदी ने कहा कि मेरा सभी साथियों से आग्रह है की सरकार की पेंशन और बीमा योजनाओं से जुड़कर अपना सुरक्षा कवच जरूर मजबूत करें, मोदी की गारंटी वाली गाड़ी इसमें आपकी मदद करेगी।
*सरकारी योजनाओं से आसान हो रही जिंदगी*
प्रधानमंत्री श्री मोदी जी ने कहा कि इनकम टैक्स में छूट हो या फिर सस्ते इलाज की सुविधा हो, सरकार की कोशिश शहरी परिवारों से ज्यादा से ज्यादा उनके पैसे बचाने की है। आयुष्मान कार्ड की वजह से गरीबों के 1 लाख करोड़ रुपए खर्च होने से बचे हैं। हमारी सरकार ने जो जन औषधि केंद्र खोले हैं, जिनके माध्यम से जरूरतमंदों की जेब से 25 हजार करोड़ रुपये बचाए जा चुके हैं। अब तो सरकार जन औषधि केंद्र की संख्या को भी बढ़ाकर 25 हजार करने जा रही है। एलईडी बल्ब की क्रांति से शहरी परिवारों के बिजली का बिल भी बहुत कम हुआ है। श्री मोदी ने कहा कि काम की तलाश में शहर आने वाले भाईयों के लिए हमारी सरकार ने वन नेशन वन राशन कॉर्ड योजना शुरू की है। हर गरीब के पास पक्की छत हो, इसके लिए हमारी सरकार पिछले 9 साल में 4 करोड़ से ज्यादा घर बना चुकी है। इनमें से एक करोड़ से अधिक घर शहरी गरीबों को मिले हैं। क्रेडिट लिंक सब्सिडी स्कीम के तहत अभी तक लाखों मध्यमवर्गीय परिवारों को मदद दी जा चुकी है। जिनके पास अपना घर नहीं है उनको सही किराए पर अच्छा घर मिले इसकी चिंता भी सरकार कर रही है। शहरी प्रवासी मजदूर और दूसरे काम करने वाले साथियों को किराए के घरों के लिए विशेष योजना बनाई है, अनेक शहरों में विशेष काम्पलेक्स भी बनाए जा रहे हैं। शहरी ट्रांसपोर्ट को आसान बनाने के लिए पिछले 10 वर्षों में 15 नए शहरों में मेट्रो का विस्तार हुआ है। पीएमआई बस सेवा अभियान के अंतर्गत इलेक्ट्रिक बसें भी उपलब्ध कराई जा रही हैं। श्री मोदी जी ने कहा कि हमारे शहर हमारी युवा शक्ति और नारी शक्ति दोनों को सशक्त करने के बहुत बड़े माध्यम हैं। मोदी की गारंटी वाली गाड़ी युवा शक्ति और नारी शक्ति दोनों को ही सशक्त कर रही है। इसलिए आप सब इसका अधिक से अधिक लाभ उठाएं और विकसित भारत के संकल्प को आगे बढ़ाएं।

 

What does "money" mean to you?
  • Add your answer

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स