विदिशा
Trending

ग्राम सोमवारा में नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन का भूमि पूजन सम्पन्न

स्वास्थ्य क्षेत्रों में आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर मध्यप्रदेश- स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी

स्वास्थ्य क्षेत्रों में आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर मध्यप्रदेश- स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी

ग्राम सोमवारा में नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन का भूमि पूजन सम्पन्न

=====================

   मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश स्वास्थ्य सुविधाओं के क्षेत्रों में आत्म निर्भर की ओर अग्रसर हो रहा है। अनेक स्वास्थ्य गतिविधियों के क्रियान्वयन एवं उपलब्धियां हासिल करने में मध्यप्रदेश देश में अव्वल है। उक्त आशय के विचार लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने रविवार को विदिशा के ग्राम सोमवारा में पीएससी भवन के भूमिपूजन कार्यक्रम में व्यक्त किए है। 

 स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि प्रदेश के नागरिकों को स्थानीय स्तरों पर ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया हो इसके लिए प्रदेश में किए जा रहे नवाचारो का लाभ नागरिकों को अविलम्ब मिल रहा है। उन्होंने बताया कि गतवर्ष प्रदेश में 263 तथा इस वर्ष 226 नवीन स्वास्थ्य केन्द्रों का निर्माण कार्य पूर्ण हो रहा है जिले में चिकित्सा विशेषज्ञो की पूर्ति के लिए भी विशेष पहल की जा रही है। 

 स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि प्रदेश के तीन करोड़ से अधिक नागरिकों को आयुष्मान कार्ड प्रदाय किए जा चुके है इसी प्रकार प्रधानमंत्री के जन्म दिवस पर स्व-प्रेरणा से हुए रक्तदान के कार्यो में भी मध्यप्रदेश देश में अव्वल है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं की पूर्ति के लिए जो नवाचार किया जा रहा है। उससे स्थानीय ग्रामवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होगी। नवीन कंसेप्ट के अनुसार डाक्टरो एवं स्टाफ की नियुक्तियां सीधे स्वास्थ्य केन्द्रो के लिए की जा रही है। 

 स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने कहा कि प्रदेश के सभी जिला चिकित्सालयों में सोनोग्राफी मशीन की पूर्ति सुनिश्चित कराई जा रही है इसके अलावा विभिन्न बीमारियों को दूर करने के लिए पांच सौ प्रकार की दवाईयां तथा सौ से अधिक पैथोलॉजी प्रशिक्षण निःशुल्क मुहैया कराई जा रही है। उन्होंने कोरोना संकट काल के दौरान प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं के क्रियान्वयन हेतु किए गए प्रबंधो पर प्रकाश डालते हुए बताया कि जिस समय आक्सीजन की कमी थी ऐसे समय मुख्यमंत्री जी के प्रयासो से आक्सीजन और दवाओं की पूर्ति हर स्तर पर सुनिश्चित की गई थी। 

 कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए शमशाबाद विधायक श्रीमती राजश्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में चहुंओर विकास हो रहा है उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधा की कडी में नवीन लोक स्वास्थ्य केन्द्र मील का पत्थर साबित होगा। अब इलाज के लिए ग्रामीणजनों को जिला मुख्यालय जाने की आवश्यकता नहीं पडे़गी। उन्होंने क्षेत्र में कराए जा रहे विकास कार्यो पर भी प्रकाश डाला। कार्यक्रम को जिला क्राइसेस मैनेजेमेंट समिति के सदस्य डॉ राकेश जादौन ने भी सम्बोधित किया। श्री लक्ष्मीकांत मरखेडकर ने आयोजन के उद्धेश्यों पर गहन प्रकाश डाला। 

 लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने ग्राम सोमवारा में एक करोड 64 लाख 92 हजार की लागत से नवीन लोक स्वास्थ्य केन्द्र भवन का भूमिपूजन कर अनावरण पटिटका का लोकार्पण किया। गौरतलब हो कि सर्वसुविधायुक्त इस स्वास्थ्य केन्द्र में चिकित्सक के लिए जी टाइप आवास की भी सुविधा रहेगी इसके अलावा विभिन्न प्रकार के वार्ड व पैथॉलाजी परीक्षण के कक्ष, चिकित्सा कक्ष, दवा वितरण कक्ष, डिलेवरी कक्ष के अलावा आवश्यकता पड़ने पर भर्ती वार्ड तथा पैरामेडिकल स्टाफ की बैठक व्यवस्था हेतु पृथक-पृथक कक्ष बनाए जाएंगे। पांच हजार स्क्वायर फिट में बनने वाले उक्त भवन की बाउण्ड्री भी शामिल है। कार्यक्रम का शुभांरभ स्वास्थ्य मंत्री द्वारा कन्यापूजन से किया गया। ग्राम सोमवारा के शाला परिसर में आयोजित उक्त कार्यक्रम में नटेरन जनपद पंचायत के अध्यक्ष, ग्राम की सरपंच समेत अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, ग्रामीणजन के अलावा एसडीएम श्री विजय राय, प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अनूप वर्मा, जनपद सीईओ, खण्ड चिकित्सा अधिकारी समेत अन्य विभागो के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहें। 

Jansampark Madhya Pradesh

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button